बरेली – 16 दिसंबर 2012 की वो रात जब कुछ विकृत मानसिकता के लोगों ने मानवता को शर्मसार किया था। आज देश की उस बेटी निर्भया को बरेली के साहूराम स्वरूप महा विद्यालय के होम साइंस विभाग में उपजा प्रेस क्लब व ह्यूमन चेन ने मिलकर महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम ” सड़क  पर नारी ” के तहत अपने विचार भी रखे एवं मोमबत्ती जलाकर निर्भया को अश्रुपूर्ण श्रद्धांजली भी अर्पित की । इस अवसर पर उपजा प्रेस क्लब ने ह्यूमन चेन के साथ मिलकर निर्भया सप्ताह मनाने का फैसला किया, और इस इवेंट को नाम दिया “सड़क पर नारी” इसी के तहत आज सभी बरेली के सबसे प्रतिष्ठित लड़कियों के कॉलेज साहू राम स्वरूप महाविद्यालय में गए ! कार्यक्रम में उपजा प्रेस क्लब के अध्यक्ष डॉ पवन सक्सेना ने बेटियों को उन्मुक्त आकाश में उड़ने की सलाह दी । उन्होंने यह भी कहा कि स्त्री का स्थान समाज में सर्वश्रेष्ठ है और प्रकृति ने स्त्री को संतति का जो उपहार दिया है वह किसी को भी नहीं दिया है।

उपजा प्रेस क्लब के उपाध्यक्ष डॉ राजेश शर्मा ने बेटियों को किसी से भी ना डरने की बात कही और साहित्य के माध्यम से अनेक ऐसी कहानियों को सुनाया, जहां महिलाएं बहुत सशक्त और बहादुर है। उपजा प्रेस क्लब के सचिव आशीष जौहरी ने बेटियों को समाज में आगे आने की बात कही ! उन्होंने यह भी कहा कि आप बेटियों को किसी को भी ” नो ” कहना सीखना होगा।

नो का मतलब नो। ह्यूमन चेन की स्टेट सेक्रेटरी डॉ उजमा कमर ने भी बेटियों को समाज में अपना स्थान महत्वपूर्ण बनाने की बात कही और उन्होंने साइकोलॉजी के हिसाब से भी लड़कियों, बेटियों को अपना निर्णय लेने की क्षमताओं पर जोर दिया। एसएमडीएचएम की अध्यक्ष डॉक्टर शहला जमाल ने बेटियों को मेनुस्ट्रल डिसऑर्डर्स के बारे में बताया और हाइजीन के बारे में विस्तार से समझाया। निर्भया दिवस मनाते हुए सभी ने निर्भया की याद में 1 मिनट का मौन रखा और उस बहादुर बेटी को याद करते हुए मोमबत्तियां जलाकर श्रद्धांजली प्रदान की। कार्यकम उपरांत विद्यालय की प्रधानाचार्य एवं शिक्षिकाओं को उपजा प्रेस क्लब की ओर से नारी सम्मान से भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में साहूराम स्वरूप महा विद्यालय की प्रधानाचार्य एवं सभी शिक्षिकाओं के सहयोग के लिए उपजा प्रेस क्लब एवं ह्यूमन चेन ने अपना आभार व्यक्त किया। कार्यकम का सफल संचालन ज्योत्सना ने किया।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *