बरेली।अखिल भारतीय साहित्य परिषद ब्रज प्रांत द्वारा आज भारतेंदु हरिश्चंद्र की जयंती पर विचार गोष्ठी का आयोजन राजेन्द्र नगर स्थित कार्यालय पर किया गया।गोष्ठी की अध्यक्षता प्रख्यात कवि आनंद गौतम ने की ।गोष्ठी का संचालन परिषद के जिला मंत्री राजीव श्रीवास्तव द्वारा किया गया। बैठक को संबोधित करते हुए अखिल भारतीय साहित्य परिषद ब्रज प्रांत के अध्यक्ष साहित्य भूषण सुरेश बाबू मिश्रा ने कहा कि भारतेंदु हरिश्चंद्र एक युग प्रवर्तक साहित्यकार थे। उन्होंने परतंत्रता की विषम परिस्थितियों में देश में हिंदी के विकास की आधारशिला रखी। इसलिए उनका काल भारतेंदु युग के नाम से जाना जाता है। जिला अध्यक्ष डॉ एसपी मौर्य ने कहा वर्तमान समय में हिंदी विश्व पटल पर लोकप्रियता हासिल कर रही है परंतु इसके पीछे भारतेंदु हरिश्चंद्र जैसे साहित्यकारों का योगदान है।
प्रांतीय संयुक्त मंत्री रोहित राकेश ने कहा कि हमें भारतेंदु हरिश्चंद्र द्वारा चलाए गए हिंदी के विकास को आगे बढ़ाना है और हिंदी को राष्ट्रभाषा बनाना है


बैठक में सर्व सहमति से निर्णय लिया गया कि 16 सितंबर को रानी लक्ष्मीबाई सरस्वती विद्या मंदिर में छात्र-छात्राओं की काव्य पाठ प्रतियोगिता व भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा इस कार्यक्रम का संयोजक बनाया गया है 23 सितंबर को रामानुज दयाल सरस्वती शिशु मंदिर में काव्य गोष्ठी एवं सम्मान समारोह का आयोजन किया जाएगा ।
इस कार्यक्रम का संयोजक रोहित राकेश को बनाया गया है इसके अतिरिक्त अन्य कार्यक्रम भी हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत किए जाएंगे।
गोष्ठी में एस के कपूर, कमल सक्सेना ,रोहित राकेश, आनंद गौतम ,ने काव्य पाठ किया।
बैठक में डॉ रवि प्रकाश शर्मा रोहित, रा राकेश राजीव श्रीवास्तव, एस के कपूर कमल सक्सेना, आनंद गौतम डॉ एस पी मौर्य,सुरेश बाबू मिश्रा आदि उपस्थित रहे।

By Anurag

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *